कोहली ने छोड़ी भारतीय टेस्ट टीम की कप्तानी

विराट कोहली ने भारतीय टेस्ट क्रिकेट टीम के पद से इस्तीफा दे दिया है। दक्षिण अफ्रीका से तीन टेस्ट मैचों की सीरीज हारने के बाद कोहली ने इस्तीफे का एलान किया।

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सीरीज हारने के तुरंत बाद विराट कोहली ने टेस्ट कप्तानी छोड़ दी। लिमिटेड ओवर्स की कप्तानी पहले ही छोड़ चुके कोहली ने ट्विटर के जरिए यह ऐलान किया।

BCCI को कहा धन्यवाद…

उन्होंने इस अवसर पर भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) का आभार व्यक्त किया है।

कोहली ने अपने संदेश में लिखा, “मैं BCCI को धन्यवाद देना चाहता हूं कि उन्होंने मुझे इतने लंबे समय तक अपने देश का नेतृत्व करने का मौका दिया।”

कोहली ने सन्देश में आगे कहा, “रवि भाई और सपोर्ट स्टाफ का आभार, जो हमारी इस गाड़ी के पीछे के इंजन थे और लगातार टेस्ट क्रिकेट में हमें आगे की ओर ले गए। आपने टेस्ट क्रिकेट को निरंतर बेहतर बनाने में अहम योगदान दिया है। अंत में एमएस धोनी को बहुत-बहुत धन्यवाद।”

पहले ही छोड़ चुके है T20 की कप्तानी

कोहली ने टी-20 टीम की कप्तानी UAE में खेले गए टी-20 विश्व कप के ठीक बाद छोड़ दी थी।
वहीं हाल ही में BCCI ने उन्हें वनडे कप्तानी से भी हटा दिया और लिमिटेड ओवर्स क्रिकेट में रोहित शर्मा को नया कप्तान नियुक्त किया गया था। कोहली को वनडे कप्तानी से हटाए जाने पर काफी विवाद भी हुआ था। read more …16 साल की शटलर मीर बनी विश्व नंबर 1 खिलाड़ी

कोहली का बेहतरीन प्रदर्शन बतौर कप्तान

कोहली ने 68 टेस्ट में भारत की कप्तानी की है, जिसमें 40 में टीम को जीत मिली है। इसके अलावा उनकी अगुवाई में 17 टेस्ट में भारत को शिकस्त मिली है जबकि 11 मुकाबले ड्रा पर समाप्त हुए हैं। वहीं बतौर कप्तान कोहली ने बल्लेबाजी में 113 पारियों में 54.80 की औसत से 5,864 रन बनाए हैं।

इस बीच उन्होंने 20 शतक और 18 अर्धशतक भी अपने नाम किए हैं। विराट कोहली 40 टेस्ट मैच जीतने वाले पहले भारतीय कप्तान हैं। बतौर कप्तान टेस्ट क्रिकेट में जीत के मामले में कोहली केवल ग्रीम स्मिथ (53), रिकी पोंटिंग (48) और स्टीव वॉ (41) से पीछे हैं।

इसके अलावा कोहली दो बॉक्सिंग-डे टेस्ट मैच जीतने वाले इतिहास के पहले भारतीय कप्तान हैं।
कोहली सेंचुरियन में दक्षिण अफ्रीका को हराने वाले भारत के और एशिया के पहले कप्तान हैं। उन्होंने हाल ही में समाप्त हुई टेस्ट सीरीज में यह कारनामा किया था।