21 वर्ष बाद ब्राम्हाण्ड सुंदरी(मिस यूनिवर्स ) बनी भारतीय नारी

70 वा.मिस यूनिवर्स  का आयोजन इज़रायल के इलियट शहर में हुआ। जहां मिस यूनिवर्स का खिताब भारतीय हरनाज कौर संधु ने जीता,जिसकी ताजपोशी 2020 की मिस यूनिवर्स विजेता मैक्सिको की एंड्रिया मेजा ने की।

इस खिताब को भारत ने अभी तक केवल तीन बार जीता है।इसके पहले सन् 2000 में लारा दत्ता ने और उनके पहले 1994 में सुष्मिता सेन ने इस खिताब को अपने नाम किया था । यानि यह खिताब भारत के पास 21 वर्षों के बाद आया।

मिस वर्ल्ड और मिस यूनिवर्स में अंतर 

ज्यादातर लोग यह समझते हैं कि मिस वर्ल्ड और मिस यूनिवर्स दोनों एक ही है। लेकिन दोनों काफ़ी अलग हैं मिस वर्ल्ड 2021 का आयोजन 16 दिसंबर को होने जा रहा है जिसमें भारत का प्रतिनिधित्व 2020 की मिस वर्ल्ड मानसा वाराणसी जी करेंगी।दोनों प्रतियोगिता के आर्गेनाइजर अलग अलग देशों के हैं। मिस वर्ल्ड 1951 में पहली बार यूनाइटेड किंगडम में आयोजित किया गया था। वहीं, मिस यूनिवर्स 1952 में कैलिफ़ोर्निया, यूनाइटेड स्टेट्स में आयोजित किया गया था।

मिस वर्ल्ड की प्रेसिडेंट जूलिया मोर्ले हैं और ये इनके पति एलिक मोर्ले द्वारा इसकी शुरूआत की गई थी। वहीं, मिस यूनिवर्स की प्रेसिडेंट पौला शोगार्ट हैं और इससे पहले इसके प्रेसिडेंट डोनाल्ड ट्रम्प रह चुके हैं।

कौन है हरनाज संधु

हरनाज संधु चंडीगढ़ की रहने वाली हैं।ये फिटनेस और योग लवर है।2017 में मिस चंडीगढ़ खिताब इन्होंने जीता था,ठीक एक वर्ष बाद 2018 में इन्हें मैक्स इमेजिंग स्टार इंडिया 2018 के ताज से भी नवाजा गया था। 2019 में इन्होंने मिस इंडिया में भी हिस्सा लिया था ,जिसमे वो टॉप 12 में जगह बना पाईं थी।

क्या क्या दिया जाता है मिस यूनिवर्स को 

एक मिस यूनिवर्स कि विजेता को सैलरी तो डालर में मिलती ही है,साथ ही न्यूयार्क में मकान (अपार्टमेंट) मिलता है।मिस यूनिवर्स को स्कॉलरशिप भी मिलती है। यह स्कॉलरशिप विजेता को न्यूयार्क फिल्म एकेडमी की तरफ से विजुअल परफॉर्मिंग आर्ट में दी जाती है। इसके अलावा मिस यूनिवर्स का एक मॉडलिंग पोर्टफोलियो तैयार कराया जाता है। ख़ास बात यह है कि जो ताज पहनाया जाता है,उसकी कीमत 37 करोड़ है जिसमें 1170 हीरे जड़े हुए होते हैं।