भोपाल के लाल परेड मैदान मेें ‘अगिन वीर’ भर्ती परीक्षा 27 से 7 नवंबर तक,9 जिलों के युवा होंगे शामिल

राजधानी के लाल परेड मैदान( BHOPAL LAL PARED GROUND) में 27 अक्टूबर से ‘अग्निवीर भती’ प्रक्रिया(AGNIVEER REQRUITMENT) शुरू होगी,जो 7 नवंबर तक चलेगी।
राजधानी के लाल परेड मैदान( BHOPAL LAL PARED GROUND) में 27 अक्टूबर से ‘अग्निवीर भती’ प्रक्रिया(AGNIVEER REQRUITMENT) शुरू होगी,जो 7 नवंबर तक चलेगी।

राजधानी के लाल परेड मैदान( BHOPAL LAL PARED GROUND) में 27 अक्टूबर से ‘अग्निवीर भती’ प्रक्रिया(AGNIVEER REQRUITMENT) शुरू होगी,जो 7 नवंबर तक चलेगी। इनमें भोपाल समेत 9 जिलों के युवा शामिल होंगे। एडिमट कार्ड आॅनलाइन डाउनलोड किए जा सकते हैं। भर्ती में किन जिलों के युवा शामिल होंगे,वे एडिमट कार्ड कैसे डाउनलोड कर सकते हैं,उन्हें किसी प्रकार की कोई समस्या है,तो वे इसकी शिकायत कहाँ करें। इस बारे में सब कुछ जाल लें इस खबर में,ताकि आपको किसी प्रकार की कोई परेशानी न आए।

सबसे पहले जानते हैं योजना के बारे में समस्त जानकारी
क ेंद्र सरकार (CENTERAL GOVERNMENT)ने 14 जून को तीनों सेनाओं-थल सेना,नौ सेना एंव वायु सेना में युवाओं की भर्ती के लिए ‘अग्नि वीर’भर्ती योजना शुरू की थी।
स्कीम का उद्देश्य सेना की औसत उम्र को कम करना है। इसमें ज्यादा से ज्यादा युवाओं को शामिल करना है। स्कीम के लिए पात्र होने की आयु सीमा 17.5 साल से 21 साल है। 12 वीं पास युवा अप्लाय कर सकते हैं। स्कीम के तहत नौजवानों को सिर्फ 4 साल के लिए डिफेंस फोर्स में सेवा देनी होगी।

read more:भोपाल पुलिस की गुंडागर्दी:आपस मे बातचीत कर रहे MCU के छात्र-छात्रा के साथ आरक्षक ने की मारपीट

भोपाल में कब तक चलेगी भर्ती
सेना भर्ती कार्यालय भोपाल(ARMY REQRITMENT OFFICE BHOPAL) में 27 अक्टूबर से 7 नवंबर तक लाल परेड ग्राउंड पर अग्नि वीर भर्ती की जा रही है। भर्ती में भोपाल,बैतूल,छिंदवाड़ा,होशंगाबाद,नर्मदापुरम हरदा,राजगढ़,रायसेन,सीहोर,और विदिशा के युवा भाग ले सकते हैं। इन जिलों के अलावा अन्य किसी भी जिले के युवा इसमें भाग नहीं ले सकते हैं।

इन पदों के लिए हो रही भर्ती
भोपाल समेत 8 जिलों के उम्मीदवारों को अग्नि वीर जनरल ड्यूटी,अग्नि वीर तकनीकी,अग्नि वीर क्लर्क,अग्नि वीर स्टोर कीपर और अग्नि वीर ट्रेडमैन के लिए चयनित किया जाएगा।

यहाँ से डाउनलोड करे प्रवेश पत्र
जिन उम्मीदवारों ने परीछा के लिए आवेदन किए हैं। और उन्हें प्रवेश पत्र नहीं मिले हैं,वह सेना की अधिकारिक बेबसाइट ६६६.ँल्ल्र५ीी१ुँं१३्र.ूङ्मे पर लॉग इन कर प्रवेश पत्र प्राप्त कर सकते हैं। आवेदक आवेदन की स्थिति की जानकारी भी देख सकते हैं।

समस्या है तो यहां संपर्क करें
जिन आवेदकों ने आवेदन किए हैं यदि उन्हें किसी प्रकार की कोई समस्या आ रही है,तो वे अपनी समस्या को भारतीय सेना की अधिकारिक बेबसाइट पर भेज सकता है या 22 अक्टूबर की सुबह 10 से शाम 4 बजे तक लाल परेड ग्राउंड में स्थित शिकायत कक्ष में संपर्क कर सकता है।

पुलिस जवान भी नहीं ले जा सकेंगे मोबाइल फोन
सेना कार्यालय के निर्देशानुसार एडिमट कार्ड में दिए गए समय पर रैली अधिसूचना के मुताबिक दस्तावेज लेकर भर्ती के लिए आना होगा। आवेदन ठीक से भरा होने पर एडिमट कार्ड सेना की अधिकारिक बेवसाइट पर अपलोड कि ए जा चुके हैं। कैंडिडेट्स का आधार,लाइसेंस, मूल निवासी प्रमाण पत्र आदि का वेरिफिकेशन किया जाएगा। भर्ती ग्राउंड में किसी को भी मोबाइल ले जाने की अनुमति नहीं है। पुलिस जवानों को भी मोबाइल ले जाने की अनुमति नहीं हो होगी।

read more:गुजरात और हिमाचल में चुनाव की तारीखों का ऐलान आज ,3 बजे EC की प्रेस कॉन्फ्रेंस

इस प्रकार होगी भर्ती प्रक्रिया
अग्निवीर भर्ती सेना (ARMY AGNIVEER REQRUITMENT 2022)के लिए 27 अक्टूबर की सुबह 4 बजे से भर्ती प्रक्रिया चालू कर दी जाएगी। सबसे पहले आये हुए प्रतिभागियों की नाप होगी। फिर दौड़ का आयोजन होगा। दौड़ में सफल होने के बाद दस्तावेजों का सत्यापन होगा। उसके बाद शारिरिक परीक्षण किया जाएगा। सफल अभ्यर्थियों का लिखित परीक्षा के लिए प्रवेश पत्र जारी किया जाएगा।

जनवरी 2023 में होगी परीक्षा
शारिरिक परीक्षण में सफल होने वाले प्रतिभागी की लिखित परीक्षा जनवरी में आयोजित की जाएगी। अग्निवीर सेना की भर्ती में प्रारंभिक रूप से प्रत्याशियों का चयन किया जाना है। पहले दिन 3000 युवाओं को बुलाया गया है। उसके बाद प्रत्येक दिन 5 हजार प्रतिभागियों को बुलाया जाएगा।

22 अक्टूबर तक तैयारियाँ पूर्ण करने का लक्ष्य
भोपाल कलेक्टर अविनाश लवानिया ने भर्ती रैली की तैयारियाँ कर समीक्षा की है। सेना के ब्रिगेडियर रेगनी जॉर्ज और कर्नल एस बाकुड़ी भी मौजूद थे7 मीटिंग में बताया गयाकि 22 अक्टूबर तक सभी तैयारियाँ पूर्ण कर ली जाएंगी। ग्राउंड की सफाई नगर निगम कराएगी। बिजली कंपनी बिजली से जुड़ी व्यवस्थाएँ करेंगी। बैकअप के लिए जनरेटर भी लगाएँ जाएंगे । भर्ती के लिए आने वाले युवाओ के लिए बस स्टैंड और रेल्वे स्टेशन में हेल्पलाइन सेंटर की स्थापनर की जाएगी। यहां पर 24 घंटे अधिकारी मौजूद रहेंगे। ग्राउंड पर खाने पीने के लिए नाश्ते के स्टाल भी लगाएँ जाएंगे। चलित शौचालय और पीने के पानी की भी व्यवस्था भी की जाएगी। आपात स्थिति से निपटने के लिए मेडिकल व्यवस्था और एंबुलेंस रखने के लिए भी स्वास्थय अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं। इन्हें नहीं मिलेगा प्रवेश सेना भर्ती के डायरेक्टर कर्नल एस.बाकुड़ी ने बताया कि जिन कैडिडेट्स को प्रवेश पत्र मिल चुके हैं,उन्हीं को ही प्रवेश दिया जाएगा। यदि किसी ने आॅनलाइन फार्म जमा नहीं किया था, उसे एडिमट कार्ड नहीं मिला है,तो उनको भर्ती प्रक्रिया में प्रवेश नहीं दिया जाएगा।