गुजरात और हिमाचल में चुनाव की तारीखों का ऐलान आज ,3 बजे EC की प्रेस कॉन्फ्रेंस

चुनाव आयोग(election commission) ने गुजरात और हिमाचल प्रदेश में विधानसभा चुनावों ( gujrat & himanchal assembly election) की तैयारी पूरी कर ली है. आज चुनाव आयोग इन दोनों राज्यों में चुनावी शेड्यूल जारी कर सकता है. दोपहर 3 बजे चुनाव आयोग ने प्रेस कॉन्फ्रेंस(press confrence) बुलाई है. पिछले कई दिनों से अलग-अलग राजनीतिक दल( political parties) इन राज्यों में अपने वर्चस्व जमाने की कोशिश कर रहे हैं.
चुनाव आयोग(election commission) ने गुजरात और हिमाचल प्रदेश में विधानसभा चुनावों ( gujrat & himanchal assembly election) की तैयारी पूरी कर ली है. आज चुनाव आयोग इन दोनों राज्यों में चुनावी शेड्यूल जारी कर सकता है. दोपहर 3 बजे चुनाव आयोग ने प्रेस कॉन्फ्रेंस(press confrence) बुलाई है. पिछले कई दिनों से अलग-अलग राजनीतिक दल( political parties) इन राज्यों में अपने वर्चस्व जमाने की कोशिश कर रहे हैं.
  • गुजरात और हिमाचल प्रदेश में आज विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान हो सकता है. अब सब सबकी नजर इस पर है कि क्या दोनों राज्यों में चुनाव एक ही तारीख पर होंगे या नहीं.

चुनाव आयोग(election commission) ने गुजरात और हिमाचल प्रदेश में विधानसभा चुनावों ( gujrat & himanchal assembly election) की तैयारी पूरी कर ली है. आज चुनाव आयोग इन दोनों राज्यों में चुनावी शेड्यूल जारी कर सकता है. दोपहर 3 बजे चुनाव आयोग ने प्रेस कॉन्फ्रेंस(press confrence) बुलाई है. पिछले कई दिनों से अलग-अलग राजनीतिक दल( political parties) इन राज्यों में अपने वर्चस्व जमाने की कोशिश कर रहे हैं. सबसे ज्यादा फोकस गुजरात चुनाव पर रहेगा. वहीं हिमाचल में भी बीजेपी(bjp) फिर से अपना पूरा जोर लगाएगी. हिमाचल प्रदेश में 68 सीटों पर चुनाव होना है वहीं गुजरात में 182 सीटों पर चुनाव की प्रक्रिया पूरी की जाएगी. यह दोनों ही राज्य बीजेपी शासित हैं. हिमाचल में बीजेपी और कांग्रेस के बीच कड़ी टक्कर रहेगी वहीं गुजरात में आम आदमी पार्टी इस बार पूरी जोर आजमाइश कर रही है. पार्टी के नेता और दिल्ली सीएम अरविंद केजरीवाल पिछले कई दिनों से गुजरात पर फोकस कर रहे हैं. हालांकि हाल ही में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी गुजरात के दौरे पर थे. पीएम बचाएंगे अपना गढ़ एक ओर जहां प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ( pm narendra modi) गुजरात मॉडल को सामने रखकर केंद्र में सत्ता पाने में सफल हुए थे. वहीं अब यह प्रदेश उनकी पार्टी की साख के लिए बहुत महत्वपूर्ण है. दूसरी ओर दिल्ली में अपनी साख जमाने के बाद पंजाब पर कब्जा जमाने वाली आम आदमी पार्टी भी गुजरात में पूरा जोर लगा रही है. आम आदमी पार्टी पिछले कुछ महीनों से प्रदेश में बहुत एक्टिव है और अपने लिए जमीन तैयार कर रही है.

पिछले चुनाव में बीजेपी का स्कोर 99
5 साल पहले गुजरात में चुनाव की तारीखों का ऐलान 25 अक्टूबर को हुआ था. तब गुजरात में 182 सीटों पर हुए विधानसभा चुनाव में बीजेपी को 99 सीटों पर जीत मिली थी तो कांग्रेस के खाते में 80 सीटें गई थीं. उस समय भी चुनाव में बीजेपी की ओर से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और कांग्रेस के लिए राहुल गांधी ने राज्य में जोरदार चुनाव प्रचार किया था.
गुजरात में 2017 में 9 दिसंबर और 14 दिसंबर को दो चरणों मतदान कराया गया था. पहले चरण में 89 सीटों पर 66.75 फीसदी वोटिंग हुई थी तो दूसरे चरण में 93 सीटों पर 68.70 प्रतिशत मतदान हुआ था. राज्य की 182 सीटों पर करीब 2.97 करोड़ मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया था.

READ MORE:BHOPAL LIVE:जे पी अस्पताल में अव्यवस्थाओं का अंबार:प्रसूति विभाग के शौचालयों में लगे हैं टूटे हुए दरवाजे,वॉटर कूलर हो चुका है कंडम
हिमाचल में वोट की तारीख थी अलग
गुजरात के साथ-साथ हिमाचल प्रदेश में भी चुनाव कराए गए थे, हालांकि वोटिंग की तारीख अलग थी. मतगणना एक ही दिन कराया गया था. हिमाचल प्रदेश में 68 सीटों वाली विधानसभा के लिए एक ही चरण में 9 नवंबर को वोट डाले गए थे. जबकि इन दोनों राज्यों के चुनाव परिणाम 18 दिसंबर को आए थे, लेकिन इस बार माना जा रहा है कि इन दोनों राज्यों में चुनाव प्रक्रिया 1 दिसंबर से पहले खत्म हो जाएगी.
आज सिर्फ हिमाचल का ऐलान संभव
आज सिर्फ हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव(himanchal pradesh assembly election 2022) का ऐलान संभावित है. गुजरात का ऐलान दीवाली के बाद हो सकता है. केंद्रीय चुनाव आयुक्त राजीव कुमार अपनी टीम के साथ गुजरात का दौरा सितंबर के आखिर में कर चुके है. तो वहीं राज्य चुनाव आयोग ने भी चुनाव संबंधित तमाम तैयारियां कर ली हैं. पिछली बार बाढ़ की वजह से गुजरात के चुनाव देर में घोषित हुए थे. इस बार दोनों साथ होना संवभ है. गुजरात दो चरण में और हिमाचल प्रदेश एक चरण में हो सकता है.

READ MORE:विंध्य में सत्ता के बाहुबलियों से थरार्ये प्रशासनिक अधिकारी,आये दिन पिटने की खबरें आ रहीं सामने