MP के टीचर्स के लिए खुशखबरी:मनचाहे स्थानांनतरण लेने के बाद भी करा सकागें रद्द,5नवंबर से पहले जारी होंगे आदेश

Teachers transfer LIST mp:43 हजार ने किए आवेदन,24हजार का हुआ तबादला

Teachers transfer LIST mp:मध्यप्रदेश में इस साल करीब 24 हजार शिक्षकों को उनकी मनचाही जगह पर स्थानांनतरित किया गया। इसके बाद कई शिक्षक इसे रद्द कराना चाहते हैं। बड़ी संख्या को देखते हुए अब स्कूल शिक्षा ने ऐसे शिक्षकों को स्थानांनतरण कैंसिल करने का विकल्प दे दिया है। इसके लिए आनलाइन आवेदन करना होगा। स्कूल शिक्षा विभाग इस संबंध में जल्द ही आदेश जारी कर सकता है।
Teachers transfer LIST mp:मध्यप्रदेश में इस साल करीब 24 हजार शिक्षकों को उनकी मनचाही जगह पर स्थानांनतरित किया गया। इसके बाद कई शिक्षक इसे रद्द कराना चाहते हैं। बड़ी संख्या को देखते हुए अब स्कूल शिक्षा ने ऐसे शिक्षकों को स्थानांनतरण कैंसिल करने का विकल्प दे दिया है। इसके लिए आनलाइन आवेदन करना होगा। स्कूल शिक्षा विभाग इस संबंध में जल्द ही आदेश जारी कर सकता है।

Teachers transfer LIST mp:मध्यप्रदेश में इस साल करीब 24 हजार शिक्षकों को उनकी मनचाही जगह पर स्थानांनतरित किया गया। इसके बाद कई शिक्षक इसे रद्द कराना चाहते हैं। बड़ी संख्या को देखते हुए अब स्कूल शिक्षा ने ऐसे शिक्षकों को स्थानांनतरण कैंसिल करने का विकल्प दे दिया है। इसके लिए आनलाइन आवेदन करना होगा।
स्कूल शिक्षा विभाग इस संबंध में जल्द ही आदेश जारी कर सकता है। उम्मीद जताई जा रही है कि 5 नवंबर से पहले इसे लेकर आदेश जारी किया जा सकता है। बता दें कि स्कूल शिक्षा विभाग ने पहली बार शिक्षकों के तबादले आॅनलाइन स्थानांनतरण नीति के अंर्तगत किए हैं। पहली बार ऐसा हुआ है कि शिक्षकों को पहली बार बिना कहीं भटके केवल आनलाइन आवेदन करने पर ही मनचाही जगह स्थाानांनतरण मिला है।

read more:gold silver prize today:छोटी दिवाली से पहले सोना ­चाँदी के दाम में वृद्धि,सोना 300 तो चाँदी प्रति किलो 60 हजार पार

43 हजार ने किए आवेदन,24हजार का हुआ तबादला

स्कूल शिक्षा विभाग ने 22 अक्टूबर 2022 को नई स्थानांनतरण नीति के तहत शिक्षकों के ट्रांसफर आदेश जारी कर दिए हैं। स्कूल शिक्षाा विभाग के पोर्टल पर 43 हजार 118 आॅनलाइन आवेदन प्राप्त हुए थे। विभाग के मुताबिक 9 तजार 681 प्राथमिक शिक्षक,8 हजार 96 माध्यमिक शिक्षक,3 हजार 835 उच्च माध्यमिक शिक्षक एंव अन्य 1 हजार 923 शिक्षकों के तबादले किए गए हैं।

शिक्षकों ने कई बार तबादला रद्द कराने की जताई थी इच्छा

विभाग के अनुसार बड़ी संख्या में शिक्षकों ने जिला शिक्षा अधिकारियों से स्थानांनतरण रद्द कराने के लिए कहा। इसे देखते हुए ऐसे शिक्षकों को अब कैंसिल करने का विकल्प दिया है। जो अब स्थानांनतरण नहीं चाहते हैं,उनका आदेश निरस्त उन्हें पहले की पदस्थापना दी जायेगी। आॅनलाइन प्रक्रिया की सबसे बड़ी विशेषता यह थी कि इसमें 70 फीसदी शिक्षकों को मनचाहा पहले एंव दूसरे स्थान के विकल्प पर पदस्थापना मिली है। 86% शिक्षकों को पहले से पाँचवे विकल्प के बीच उपलब्ध स्थान प्राप्त हुए हैं। 944 शिक्षकों के म्यूचूअल तबादला दो ंकर्मचारियों की आपसी सहमति से होता है। कर्मचारी जोन बदलने के लिए आवेदन देते हैं। इस पर अमल करते हुए स्थानांनतरण किया जाता है। विभागीय मंत्री इंदर सिंह परमार ने कहा था कि जिन शिक्षकों को इस बार तबादले का अवसर नहीं मिल पाया है उन्हें आने वाले सालों में प्राथमिकता से अवसर प्रदान किया जायेगा। स्थानांनतरण नीति में पूरी तरह से पारदर्शिता रखी जाती है।

read more:MP NEWS:विधानसभा चुनाव फतह करने भाजपा और कांग्रेस में बड़े फेरबदल की संभावना,भाजपा रीवा जिलाध्यक्ष तो कांग्रेस ग्रामीण अध्यक्ष को बदलेगी

स्कूल शिक्षा विभाग ने राज्य,संभाग और जिला स्तर पर शिक्षा विभाग के शिक्षको के लिए विभागीय स्थानांनतरण नीति की समय सारणी निर्धारित कर आॅनलाइन आवेदन मांगे थे। 30 सितंबर से 10 अक्टूबर 2022 तक ट्रांसफर के इच्छुक शिक्षकों ने स्कूल शिक्षा विभाग के पोर्टल में आॅनलाइन आवेदन लॉक किए थे। विभागीय स्थानांनतरण नीति की निर्धारित समय सारणी के अनुसार 22 अक्टूबर तक ट्रांसफर आदेश जारी होने थे। स्कूल शिक्षा विभाग ने विभागीय ट्रांसफर नीति पर कुशल क्रियान्वन क रते हुए नियत तिथि 22 अक्ब्ूबर को शिक्षकों के ट्रांसफर आदेश जारी कर दिए हैं। समय सारणी के अनुसार भारमुक्त एंव कार्यभार ग्रहण करने संबंधी समस्त कार्यवाही 5 नवंबर 2022 तक की जायेगी।

मंत्री के न लगाएँ चक्कर

प्रदेश के स्कूल शिक्षा विभाग में तबादला आदेश जारी होते ही नेताओं और मंत्रियों के यहाँ अर्जियाँ लगाई जाने लबी थी। इसे देखते हुए विभाग ने आदेश तक जारी कर कहा था कि नेताओं और मंत्रियों के यहाँ चक्कर न लगाएँ। आदेश में स्पष्ट उल्लेख किया गया था कि स्थानांतरण के वल आॅनलाइन आवेदन करने वालों के ही किए जाऐंगे । नेता और मंत्री के यहाँ आवेदन करने से कुछ नहीं होगाा।