REWA:अंतिम चरण का पंचायत चुनाव सम्पन्न,त्योंथर में फर्जी मतदान से मतदाता हुए परेशान,3 कर्मचारियों को किया गया निलंबित

मतगणना का कार्य प्रारंभ

बुलंदसोच ब्यूरो रीवा।

पंचायत चुनाव (panchayat chunav) के आखिरी चरण में रीवा (Rewa) जिले के तीन जनपद त्योंथर,जवा और सिरमौर में चुनाव शांतिपूर्ण तरीके से सम्पन्न हो गया। ज्यादातर मतदान केंद्रों में 3 बजे तक मतदान पूरा हो गया।कुछ पोलिंग बूथों में इसके बाद भी वोटिंग होती रही।

त्योंथर जनपद में फर्जी मतदान से मतदाता हुए परेशान

त्योंथर जनपद के घुसुरुम गांव में फर्जी वोट पड़ने से बवाल मच गया। यहां तीन लोगों के वोट पहले ही डाले जा चुके थे। इसके चलते असली मतदाता परेशान हो गए। छोटे लाल जब वोट डालने पहुंचे तो उन्हें पता चला कि उनके नाम से पहले ही वोट डाला जा चुका है। यहां चुनाव एजेंटो की गड़बड़ी से फर्जी वोट पड़ने की बात सामने आई। हालांकि मतदान दल की गलती नहीं बताई गई।

3 चुनाव कर्मचारियों को लापरवाही के चलते किया गया निलंबित

जिले में तीन चुनाव कर्मचारियों को निलंबित कर दिया गया। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी मनोज पुष्प ने व्याख्याता हीरामणि शर्मा, पीठासीन अधिकारी महेश प्रसाद शर्मा और शिक्षक सुखेंद्र सिंह को तत्काल प्रभाव से निलंबित करने के आदेश दिए। हीरामणि शर्मा पर अपने भतीजे के पक्ष में अवैध तरीके से मतदान कराने का आरोप लगा था। इस शिकायत के सही पाए जाने पर यह कार्रवाई की गई। वहीं महेश प्रसाद शर्मा पर नशे की हालत में मतदान दल के अन्य सदस्यों से गाली गलौज करने का आरोप लगा। वे त्योंथर जनपद के मतदान केंद्र क्रमांक 108 के पीठासीन अधिकारी थे। रिटर्निंग ऑफिसर के प्रतिवेदन में यह कार्रवाई की गई। शासकीय हायर स्कूल पड़डी के शिक्षक सुखेंद्र सिंह पर अपनी माता के पक्ष में चुनाव प्रचार करने का आरोप सही पाया गया।इसलिए उन्हें भी निलंबित कर दिया गया।

56.3 फीसदी हुआ मतदान

त्योंथर में 56.3 फीसदी मतदान हुआ। यहां पुरुषों का मतदान प्रतिशत 51 रहा। वहीं महिलाओं ने मतदान में बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया। उनका मतदान प्रतिशत 62.1% रहा। जवा और सिरमौर में भी यही माहौल देखने को मिला। जवा में अभी तक कुल 53.1 प्रतिशत मतदान हुआ। पुरुषों का मतदान प्रतिशत 47% रहा। वहीं महिलाओं में यह 13 फीसदी ज्यादा रहा, उन्होंने 60% मतदान किया। सिरमौर में कुल 55 फीसदी मतदान हुआ। यहां पुरुषों का मतदान प्रतिशत 34.7% रहा। वहीं महिलाओं ने 47.6 फीसदी मतदान किया।

7 साल बाद हुआ पंचायत चुनाव

प्रदेश में करीब 7 साल बाद पंचायत चुनाव हो रहे हैं। तीसरे चरण में रीवा जिले की त्योंथर, जवा और सिरमौर जनपद पंचायत की 280 ग्राम पंचायतों में वोटिंग हुई। इस दौरान जिला पंचायत सदस्य, जनपद पंचायत सदस्य, सरपंच और पंच पदों के लिए मतदान हुआ। वोटिंग सुबह 7 बजे से दोपहर 3 बजे तक चली।