बढ़ती ठंड में कैसे करें त्वचा की देखभाल जानें

लाइफ स्टाइल

सर्दियों की शुरुआत होते ही त्वचा की चमक और खूबसूरती शुष्क हवाओं के प्रभाव से रूखी और बेज़ान हो जाती हैं। इन शुष्क हवाओं से बेज़ान हो चुकी त्वचा को उचित देखवाल की जरूत पड़ती है। किसी भी प्रकार की कोल्ड क्रीम के उपयोग से त्वचा हाइड्रेट हो जाती है, पर उन क्रीमों के अधिक उपयोग से त्वचा को भारी नुकसान पहुँचता है। ऐसे मैं हम आपको कुछ नेचुरल तरीके से त्वचा की देखभाल कैसे करें ? उसके उपाय बतायेगें।

पानी का करें उपयोग खोई त्वचा की नमी आएगी वापिस :

ठंड में लोग गर्मी की अपेक्षा कम पानी का उपयोग करते है एक्सपर्टों की राय है एक व्यक्ति को दिनभर में औसतन अपने वजन में 20 किलो के हिसाब से 1 लीटर पानी पीना चाहिए जैसे 80 किलो वज़न वाले व्यक्ति को तक़रीबन 4 लीटर पानी का उपयोग करना चाहिए। जब आप पानी को इस मात्रा में उपयोग करते हो आपका शरीर हाइड्रेट रहता है, जिससे शरीर की नमी बरकरार रहती है और त्वचा नम और चमकदार बनी रहती है।

रुई के पोहे से कच्चा दूध और गुलाब जल का करें इस्तेमाल:

ठंड में कच्चे दूध और गुलाब जल से त्वचा में हल्के हाथों से मालिश करने से भी त्वचा का निखार बरक़रार रहता है। दूध में लेक्टिक एसिड और प्रोटीन होता है, जिससे त्वचा के डेड सेल्स खत्म करने में मदद मिलती है।यदि आपकी त्वचा शुष्क हो चुकी है, तो गुलाब जल और कच्चे दूध की मालिश उपयोगी साबित होती है।

HEALTH

मौसमी फल सब्जियों का उपयोग होगा फायदेमंद:

डॉ एक्सपर्ट सभी की प्रायः राय होती है। फल सब्जियों के खाने से शरीर हमेशा स्वस्थ रहता है। ऐसा त्वचा के मामले मे भी है मोसमी फल और सब्जियों के उपयोग सर्दियां में त्वचा का निखार बरक़रार रहता है संतरे, अमरूद, पपीता , टमाटर, गाजर जैसे खाद्य पदार्थों में विटामिन सी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। सर्दियों में इनका उपयोग खूबसूरती में चार चांद लगा देते है।

BULANDSOCH

गुनगुना पानी ठंड में देता है त्वचा को सुकून:

ठंड आते ही लोग गर्म पानी से नहाना शुरू कर देते है, गर्म पानी के अत्यधिक उपयोग से शरीर और त्वचा की नमी कम होने लगती है।त्वचा की लेयर सूखने लगती है जिससे त्वचा बेजान महसूस होने लगती है ऐसी त्वचा दिखने मे काफ़ी खराब होती है। ऐसे में आप गुनगुने पानी का उपयोग करें गुनगुना पानी गर्म पानी की अपेक्षा ठंड में बेहतर साबित होता है।

बॉक्स ऑफिस में धूम मचाने के लिए रणवीर सिंह, दीपिका स्टारर “83” हैं तैयार

मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल बढ़ाता है चेहरे का ग्लो :

सर्दियों में स्किन पर मुल्तानी मिट्टी लगाने से आपके चेहरे की चमक बढ़ती है। इसका उपयोग आप गुलाबजल और शहद के साथ पेस्ट बनाकर चेहरे में लगाकर करीब 15 मिनट बाद धो लें। इससे आपकी स्किन पर निखार बढेगा और आप ज्यादा कॉन्फिडेंस मसहूस करेंगे।

यह लेखक ने स्वयं के अनुभव साझा किए, लोगों की त्वचा भिन्न भिन्न होती है आप अपनी त्वचा के वैविध्य अनरूप इन उपायों का उपयोग कर सकते है।