MP NEWS:प्रदेश के इन दो रेलवे स्टेशन को बनाया जाएगा विश्वस्तरीय,हेलिपैड-मॉल और फाइव स्टार होटल खुलेंगे

Jabalpur and satna railway station redevlopment,
Railway News: भोपाल के रानी कमलापति रेलवे स्टेशन (rani kamlapati railway station bhopal) की तर्ज पर रेलवे अब जबलपुर रेलवे स्टेशन jabalpur railway station) को और भव्य स्वरूप प्रदान करने की तैयारी कर रहा है. जल्द ही स्टेशन पर अब यात्रियों को मॉल, शॉप, रेस्टोरेंट से लेकर पांच सितारा होटल, स्वीमिंग पुल जैसी सुविधाएं मिलेंगी. हाल ही में रेलवे ने करीब 32 करोड़ की लागत से जबलपुर रेलवे स्टेशन का रीडेवलप किया था.
  • रानी कमलापति रेलवे स्टेशन की तर्ज पर होगा विस्तारीकरण
  • रेलवे ने तय किया 500 करोड़ रुपये का बजट

बुलंदसोच ब्यूरो,जबलपुर।

Railway News: भोपाल के रानी कमलापति रेलवे स्टेशन (rani kamlapati railway station bhopal) की तर्ज पर रेलवे अब जबलपुर रेलवे स्टेशन jabalpur railway station) को और भव्य स्वरूप प्रदान करने की तैयारी कर रहा है. जल्द ही स्टेशन पर अब यात्रियों को मॉल, शॉप, रेस्टोरेंट से लेकर पांच सितारा होटल, स्वीमिंग पुल जैसी सुविधाएं मिलेंगी. हाल ही में रेलवे ने करीब 32 करोड़ की लागत से जबलपुर रेलवे स्टेशन का रीडेवलप किया था. जबलपुर रेल मंडल के दो स्टेशनों जबलपुर और सतना रेलवे स्टेशन (Satna railway station redevelopment) का चयन वर्ल्ड क्लास बनाने के लिए किया गया है. इन दोनों स्टेशनों के लिए रेलवे ने लगभग 500 करोड़ रुपये का बजट तय किया है.

रेलवे खुद करेगा डेवलपमेंट

इस डेवलपमेंट के पूरे खर्च की जिम्मेदारी रेलवे खुद उठाएगा. यानी पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप (PPP)की मदद नहीं ली जाएगी और न ही निजी कंपनी को स्टेशन लीज पर दिया जाएगा.

Read more:MP weather Report:आधा प्रदेश पानी-पानी तो विंध्य में पड़ा सूखा,जानिए कब होगी बारिश

बिल्डिंग के ऊपर हेलिपैड बनाने का प्रस्ताव

जबलपुर स्टेशन को विश्‍वस्तरीय बनाए जाने की रूपरेखा कुछ इस तरह तैयार की गई है. स्टेशन पर प्लेटफार्म की संख्या बढ़ाने जानी है. जाहिर है इससे ट्रेनों की संख्या में भी इजाफा होगा. स्टेशन पर आने-जाने के लिए आधुनिक अंडर ग्राउंड-वे और फुटओवर ब्रिज बनाए जाने हैं और ये सभी ऑटोमैटिक होंगे. स्टेशन के दोनों ओर की मुख्य बिल्डिंग को मल्टीस्टोरी बिल्डिंग में बदला जाएगा. इसमें फाइव स्टार होटल, मल्टीपार्किंग, माल, शाप, मल्टीप्लेक्स समेत हर सुविधा मुहैया कराई जाएगी. स्टेशन के अंदर जाने वाले हर कोई एंट्री कर सकेगा. बिल्डिंग के ऊपर हेलीपेड बनाए जाने का प्रस्ताव है.

Read more:MP NEWS:अस्पतालों के बदतर हालात को सुधारने ‘मिशन सेहत’ की होगी शुरुआत,21 जुलाई को CM शिवराज करेंगे शुभारंभ

पश्चिम मध्य रेलवे के 6 स्टेशन वर्ल्ड क्लास बनेंगे

जबलपुर मंडल के दो स्टेशनों के अलावा भोपाल और कोटा रेल मंडल के दो-दो स्टेशन को चुना गया है. भोपाल मंडल से भोपाल और बीना स्टेशन जबकि कोटा मंडल से कोटा और डकनिया तलाव का चयन किया गया है. कोटा के दोनों स्टेशन को विश्वस्तरीय बनाने का काम शुरू कर दिया गया है. जबलपुर रेलवे स्टेशन को विकसित करने के बाद प्लेटफॉर्म की संख्या भी बढ़ जाएगी जिस्से ज्यादा ट्रेन का स्टॉपेज हो सकेगा. स्टेशन के दोनों ओर के मेन बिल्डिंग को मल्टीफ्लोर बनाया जाएगा. इसमें ही फाइव स्टार होटल, मल्टीपार्किंग, मॉल, दुकानें, मल्टीप्लेक्स सहित कई सुविधाएं यात्रियों को मिलेंगी.

80 लाख रुपये का होगा टेंडर

जबलपुर रेलवे स्टेशन पर विश्‍वस्तरीय बनाने और यात्रियों को आधुनिक सुविधाएं प्रदान करने से संबंधित सभी काम की योजना प्राइवेट कंसल्टेशन सर्विस प्रोवाइडर कंपनी बनाएगी. कंपनी का चयन टेंडर प्रक्रिया से होगा. कंपनी को लगभग 80 लाख रुपये फीस के तौर पर रेलवे की ओर से दिए जाएंगे. कंपनी को बताना होगा कि जबलपुर और सतना स्टेशन की किस तरह से विकसित किया जाए, जिससे यहां पर यात्रियों की सुविधा वर्ल्ड क्लास लेवल की हों. साथ ही रेलवे की आय भी बढ़ जाए.