MP weather Report:आधा प्रदेश पानी-पानी तो विंध्य में पड़ा सूखा,जानिए कब होगी बारिश

Mp weather report
weather report in mp: एक ओर मध्यप्रदेश में जोरदार बारिश से भोपाल समेत अधिकांश जिलों में नदी-नाले उफान पर हैं। कई जिलों में जनजीवन अस्त-व्यस्त है। तो वहीं दूसरी ओर बघेलखंड और बुंदेलखंड अभी भी बारिश के लिए तरस रहे हैं। गुजरात, छत्तीसगढ़ और उत्तर प्रदेश से सटे जिले बारिश के लिए तरस रहे हैं।
  • भोपाल सहित आधे से ज्यादा जिले बारिश से लबालब
  • सबसे ज्यादा हालात रीवा-सीधी के खराब

बुलंदसोच,मौसम रिपोर्ट।

weather report in mp: एक ओर मध्यप्रदेश में जोरदार बारिश से भोपाल समेत अधिकांश जिलों में नदी-नाले उफान पर हैं। कई जिलों में जनजीवन अस्त-व्यस्त है। तो वहीं दूसरी ओर बघेलखंड और बुंदेलखंड अभी भी बारिश के लिए तरस रहे हैं। गुजरात, छत्तीसगढ़ और उत्तर प्रदेश से सटे जिले बारिश के लिए तरस रहे हैं। मुख्य रूप से टीकमगढ़, छतरपुर, पन्ना, सतना, रीवा, सीधी और सिंगरौली में बहुत कम पानी गिरा है। ग्वालियर-चंबल में भिंड और दतिया में भी चिंता की लकीरें खिंच गई हैं।

Read more:देश मे बारिश का कहर जारी:महाराष्ट्र में 99 और गुजरात में 95 लोगों की मौत,जानिए देश मे मौसम का हाल

15 जिलों में मौसम की शुरुआत सूखे से

प्रदेश के 15 जिलों में बारिश के मौसम की शुरूआत ही सूखे से हुई। झाबुआ, अलीराजपुर, भिंड, दतिया, टीकमगढ़, निवाड़ी, छतरपुर, पन्ना, सतना, रीवा, सीधी, सिंगरौली, उमरिया, कटनी और डिंडौरी में सबसे कम बारिश हुई है। सीधी और रीवा के हालात सबसे ज्यादा खराब हैं। यहां अब तक कोटे की 60% से कम बारिश हुई है।

पड़ोसी राज्यों से सटे जिलों में मानसून एक्टिव नहीं

मौसम वैज्ञानिकों की मानें तो छत्तीसगढ़ और यूपी से सटे MP के जिलों में मानसून अभी तक ज्यादा सक्रिय नहीं हो पा रहा। इस कारण यह हालात बने हैं। बंगाल की खाड़ी और अरब सागर के कारण इंदौर, उज्जैन, खंडवा, रतलाम, बैतूल, खंडवा, रायसेन, देवास, हरदा, भोपाल, नर्मदापुरम, विदिशा, सीहोर, गुना और राजगढ़ में ज्यादा बारिश हो रही है। अभी भी इन्हीं जिलों में अगले एक सप्ताह तक बारिश के आसार हैं।

Read more:MP NEWS:अस्पतालों के बदतर हालात को सुधारने ‘मिशन सेहत’ की होगी शुरुआत,21 जुलाई को CM शिवराज करेंगे शुभारंभ

22 से 28 जुलाई के बीच अच्छी बारिश की उम्मीद

मौसम विभाग के अनुसार आने वाले दिनों में ग्वालियर-चंबल, बघेलखंड और बुंदेलखंड में अच्छी बारिश की संभावना है। मौसम विभाग की मानें, तो 22 जुलाई से 28 जुलाई तक ग्वालियर-चंबल में सबसे ज्यादा बारिश होगी। तीसरे सप्ताह में 29 जुलाई से 4 अगस्त तक गुजरात से लगे इलाकों में अच्छी बारिश हो सकती है।