आज देश में मनाया गया राष्ट्रीय किसान दिवस

राष्ट्रीय किसान दिवस
राष्ट्रीय किसान दिवस


कृषि प्रधान देश भारत में हर साल 23 दिसंबर को राष्ट्रीय किसान दिवस (National Farmers Day) मनाया जाता है. राष्ट्रीय किसान दिवस पूर्व प्रधानमंत्री और किसानों के मसीहा माने जाने वाले नेता चौधरी चरण सिंह (Chaudhary Charan Singh) के जन्मदिवस पर मनाया जाता है. किसानों के सर्वमान्य नेता चौधरी चरण सिंह का जन्म 23 दिसंबर 1902 को उत्तर प्रदेश के मेरठ जिले में हुआ था. उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के मुख्यमंत्री के रूप में और केंद्र में वित्तमंत्री के रूप में उन्होंने गांवों और किसानों को प्राथमिकता देते हुए बजट बनाया था. चौधरी चरण सिंह ने अपने कार्यकाल में कृषि क्षेत्र के उत्थान में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

किसानों को दिया जाता है प्रोत्साहन
किसानों का देश की प्रगति में बड़ा योगदान होता है, इसलिए हमें किसानों को सम्मान देना चाहिए। केंद्र और राज्यों की सरकारें किसानों के लिए कई तरह की योजनाएं चलाती हैं। इस विशेष दिवस का उद्देश्य ही यही है कि किसानों के योगदान को सराहा जाए। देश में इस अवसर पर किसान जागरूकता से लेकर कई तरह के कार्यक्रम होते हैं। आइए जानते हैं दुनिया के अन्य देशों में कब मनाया जाता है किसान दिवस।
अमेरिका
अमेरिका में, राष्ट्रीय किसान दिवस हर साल 12 अक्टूबर को मनाया जाता है। यह पूरे अमेरिकी इतिहास में सभी किसानों को श्रद्धांजलि देने के लिए मनाया जाता है।
घाना
घाना में राष्ट्रीय किसान दिवस किसानों और मछुआरों का एक वार्षिक उत्सव है, जो दिसंबर के पहले शुक्रवार को मनाया जाता है।