NETFLIX के सस्ते हो सकते हैं प्लान:माइक्रोसॉफ्ट बना पार्टनर, जानिए यूजर्स को कैसे मिलेगा फायदा

Netflex subscription plan
आने वाले दिनों में लोग पॉपुलर OTT प्लेटफॉर्म नेटफ्लिक्स के शो बेहद कम कीमत पर देख पाएंगे। इसका कारण है नेटफ्लिक्स की माइक्रोसॉफ्ट के साथ ऐडवर्टाइजिंग पार्टनरशिप। लगातार घटते यूजर बेस और पहली तिमाही के निराशाजनक प्रदर्शन ने नेटफ्लिक्स को ऐड वाले सब्सक्रिप्शन के लिए मजबूर किया है।
  • नेटफ्लिक्स की माइक्रोसॉफ्ट के साथ ऐडवर्टाइजिंग पार्टनरशिप
  • 2022 के आखिरी तक आ सकते हैं नेटफ्लिक्स के ऐड सपोर्टेड प्लान्स

बुलंदसोच,डिजिटल डेस्क।

आने वाले दिनों में लोग पॉपुलर OTT प्लेटफॉर्म नेटफ्लिक्स के शो बेहद कम कीमत पर देख पाएंगे। इसका कारण है नेटफ्लिक्स की माइक्रोसॉफ्ट के साथ ऐडवर्टाइजिंग पार्टनरशिप। लगातार घटते यूजर बेस और पहली तिमाही के निराशाजनक प्रदर्शन ने नेटफ्लिक्स को ऐड वाले सब्सक्रिप्शन के लिए मजबूर किया है।

Read more:INDORE:फिल्मी स्टायल में शादी कर 5 लाख रुपये ले भागी लुटेरी मंगेतर,पुलिस ने शुरू की जांच

नेटफ्लिक्स हमेशा से ही अपने प्लेटफॉर्म पर ऐड के खिलाफ रहा है। हालांकि, अब कंपनी जो ऐड सपोर्टेड सब्सक्रिप्शन ला रही है वो पहले से मौजूद प्लान्स के अलावा होंगे। माइक्रोसॉफ्ट ऐडवर्टाइजर्स के लिए प्लेटफॉर्म को डिजाइन और मैनेज करेगा। नेटफ्लिक्स ने अप्रैल में कहा था कि उसने ऐड सपोर्टेड सब्सक्रिप्शन लॉन्च की योजना बनाई है, जिसकी कीमत कंज्यूमर्स के लिए कम होगी।

दिसम्बर तक आ सकते हैं नेटफ्लिक्स के नए प्लान

नेटफ्लिक्स(NETFLIX) के ऐड सपोर्टेड प्लान्स 2022 के आखिर तक आ सकते हैं। बीते दिनों एक रिपोर्ट में इसकी जानकारी दी गई थी। रिपोर्ट में कहा गया था कि कंपनी इस साल के अंत तक ऐड सपोर्टेड प्लान्स लॉन्च करने की योजना बना रही है। हालांकि, अभी यह स्पष्ट नहीं है कि क्या उन्हें विश्व स्तर पर रिलीज किया जाएगा या नेटफ्लिक्स उन्हें केवल चुनिंदा देशों में पेश करेगा।

अभी किन-किन OTT के एड सपोर्टेड प्लान है?

अभी भारत में डिज्नी हॉटस्टार, वूट, सोनी लिव, जी 5, डिस्कवरी प्लस, MX प्लेयर, जैसे OTT प्लेटफॉर्म्स है जो ऐड रन करते हैं। इन सभी प्लेटफॉर्म्स के ऐड-सपोर्टेड प्लान काफी सस्ते हैं। जैसे डिज्नी हॉटस्टर का सालाना प्लान केवल 899 रुपए का है। इसमें ऐड फ्री मूवीज और शो देख सकते हैं, लेकिन स्पोर्ट्स पर ऐड रन होते हैं। डिज्नी अपने प्लेटफॉर्म पर कुछ शो फ्री में भी ऑफर करता है जिस पर ऐड चलते हैं।

Read more:अतिथि शिक्षकों के काम की खबर:शीघ्र ही रिक्त पदों पर होंगी नियुक्तियां,जानिए तारीख

कितने सस्ते होंगे नेटफ्लिक्स प्लान

जब से नेटफ्लिक्स(netflex) ने भारत में एंट्री ली है तब से ही उसे कॉम्पिटिटिव प्राइसिंग का सामना करना पड़ रहा है। डिज्नी+हॉटस्टार, अमेजन प्राइम वीडियो, सोनी LiV, और ZEE5 जैसे OTT प्लेटफॉर्म से नेटफ्लिक्स को कड़ी टक्कर मिल रही है। उदाहरण के लिए, डिज्नी हॉटस्टार का प्रीमियम एनुअल सब्सक्रिप्शन 1,499 रुपए का है, जबकि नेटफ्लिक्स के HD स्ट्रीमिंग प्लान के लिए हर महीने 499 रुपए चुकाने होते हैं। 4k+HDR की कीमत 649 रुपए हैं। ऐसे में उम्मीद यही है कि नेटफ्लिक्स के ऐड सपोर्टेड प्लान की कीमत अन्य प्लेटफॉर्म्स के प्लान को टक्कर देगी।

यूजर्स को कितना होगा फायदा?

नेटफ्लिक्स के प्लान की कीमत अन्य OTT प्लेटफॉर्म्स की तुलना में ज्यादा है। इस कारण कई लोग नेटफ्लिक्स की तुलना में दूसरे प्लेटफॉर्म को प्रिफर करते हैं। नेटफ्लिक्स के ऐड सपोर्टेड प्लान के लॉन्च होने से प्लान की कीमत घटेगी। इसका फायदा OTT यूजर्स को मिलेगा। यूजर्स के पास ऐड सपोर्टेड और ऐड फ्री सब्सक्रिप्शन चुनने का विकल्प रहेगा।

कंपनी ने बनाया माइक्रोसॉफ्ट को पार्टनर

नेटफ्लिक्स ने अपने स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म पर ऐड रन करने के लिए माइक्रोसॉफ्ट (microsoft)को पार्टनर चुना है। नेटफ्लिक्स पर दिखाए जाने वाले सभी विज्ञापन माइक्रोसॉफ्ट प्लेटफॉर्म के जरिए उपलब्ध होंगे। कंपनियों ने बुधवार को इसका घोषणा की। माइक्रोसॉफ्ट के इस कॉन्ट्रैक्ट को हासिल करने से पहले क्रोमकास्ट की सब्सिडियरी कंपनी NBC यूनिवर्सल और गूगल टॉप कंटेंडर थे।

नेटफ्लिक्स का माइक्रोसॉफ्ट को अपना ऐडवर्टाइजिंग पार्टनर चुनने का सबसे बड़ा कारण यह है कि अन्य कंपनियों की तुलना में उसका माइक्रोसॉफ्ट के साथ हितों का टकराव कम था। ऐसा इसलिए क्योंकि गूगल, मेटा और अमेजन जैसे टॉप थ्री एड सेलर्स पहले से ही स्ट्रीमिंग सर्विस में है। वहीं माइक्रोसॉफ्ट ने अपने स्ट्रीमिंग प्रोडक्ट्स को ज्यादा आगे नहीं बढ़ाया है।

Read more:REWA:भीषण सड़क हादसे में दो की दर्दनाक मौत,एक घायल

नेटफ्लिक्स ने कहा, ‘माइक्रोसॉफ्ट के पास हमारी सभी विज्ञापन जरूरतों को पूरा करने की क्षमता है। इससे भी महत्वपूर्ण बात यह है कि माइक्रोसॉफ्ट ने समय के साथ टेक्नोलॉजी और सेल्स दोनों के लिए इनोवेशन फ्लेक्सिबिलिटी ऑफर की है। इसके साथ ही माइक्रोसॉफ्ट मेंबर्स को स्टॉन्ग प्राइवेसी प्रोटेक्शन देगा।’ नेटफ्लिक्स ने कहा ऐड सपोर्टेड सब्सक्रिप्शन अभी मौजूद प्लान्स के अलावा होंगे।

OTT प्लेटफॉर्म रेस में कहाँ है नेटफ्लिक्स

MICA के सेंटर फॉर मीडिया एंड एंटरटेनमेंट स्टडीज (CMES) की रिपोर्ट के अनुसार भारत में OTT कंजप्शन मिनट 2021 में 181 से बढ़कर 204 अरब मिनट हो गए। इस डेटा से पता चलता है कि भारत में OTT यूजर्स तेजी से बढ़ रहे हैं। पिछले कुछ सालों में भारत में डिजिटलाइजेशन तेजी से बढ़ा है। कोरोना महामारी ने भी OTT प्लेटफॉर्म्स को अपना सब्सक्राइबर बेस बढ़ाने में मदद की है।

2023 तक 50 करोड़ हो सकते हैं यूजर्स

भारत में 2023 तक OTT कंज्यूमर्स की संख्या में जबरदस्त बढ़ोतरी की उम्मीद की जा रही है। वर्तमान में भारत में OTT के करीब 35 करोड़ यूजर्स हैं। इसके अगले साल 50 करोड़ तक पहुंचने का अनुमान है। OTT के ज्यादातर यूजर्स 15-35 साल की उम्र के हैं। भारत में फिलहाल डिज्नी+हॉटस्टार का OTT मार्केट पर कब्जा है। कुल दर्शकों की संख्या में 29% के करीब हिस्सेदारी इसी प्लेटफॉर्म की है।

नेटफ्लिक्स की चुनौती

ऐड सब्सक्रिप्शन प्लान में उतरने पर नेटफ्लिक्स के लिए सबसे बड़ी चुनौती डेटा प्राइवेसी की रहेगी। यूजर्स के इंटरेस्ट के अनुसार ऐड सर्व करने से यूजर्स का डेटा हारवेस्ट किया जा सकता है। वहीं नेटफ्लिक्स पहले से ही पासवर्ड शेयरिंग की चुनौती की सामना कर रहा है। नेटफ्लिक्स के कुछ प्लान्स में एक साथ कई स्क्रीन पर स्ट्रीमिंग की सुविधा मिलती हैं।

इस कारण लोग अपने परिवार के अलावा अन्य लोगों के साथ भी पासवर्ड शेयर करते हैं। इससे नेटफ्लिक्स को नुकसान हो रहा है। चिली, कोस्टा रिका और पेरू में इस समस्या से निपटने के लिए पायलट प्रोजेक्ट लॉन्च किया है। 2020 की मैगिड की एक रिसर्च के अनुसार, सभी नेटफ्लिक्स यूजर्स में से लगभग 33% अपने पासवर्ड घर के बाहर कम से कम एक और यूजर के साथ शेयर करते हैं।