देश मे बढ़े प्रॉपर्टी के दाम,सरकार ने बढ़ाया टैक्स,यदि आप खरीद रहे जमीन-जायदाद तो यह खबर जरूर पढ़ें….

देश मे प्रॉपर्टी के दाम
देश मे प्रोपर्टी के दाम बढ़े,image by buland soch.com

बुलंदसोच 7 फरवरी 2022 भोपाल।

प्रदेश की राजधानी भोपाल सहित पूरे देश में प्रॉपर्टी के दाम बढ़ गए हैं। क्योंकि सरकार ने GST बढ़ा दिया है। हाउसिंग बोर्ड और विकास प्राधिकरण जैसी सरकारी एजेंसियों की प्रॉपर्टी पर पहले 12% जीएसटी रखता था, 1 जनवरी से 18% कर दिया क्या। यानी 4000000 रुपए की प्रॉपर्टी पर ढाई लाख रुपए बढ़ गए। 

Read more:खाद्य मंत्री बिसाहूलाल सिंह के पुत्र के विवाह समारोह में राज्यपाल, मुख्यमंत्री और विधानसभा अध्यक्ष सहित कई गणमान्य हुये शामिल

1 जनवरी 2022 से पहले तक सरकारी हाउसिंग बोर्ड, विकास प्राधिकरण और दूसरी एजेंसियों द्वारा आम नागरिकों के लिए बनाए जाने वाले मकान, फ्लैट और डुप्लेक्स आदि पर 12% जीएसटी लगाया गया था। सरकार की तरफ से अचानक नोटिफिकेशन 11 और 12 में संशोधन कर दिया गया। संशोधन में जोड़ा गया कि जो सरकारी एजेंसियां ठेकेदारों के माध्यम से काम करवा रही हैं, उनकी प्रॉपर्टी पर 18% जीएसटी लगाया जाएगा।

Read more:करन कुंद्रा और उनकी गर्लफ्रैंड तेजस्वी प्रकाश जल्द कर सकते है शादी! फ़ैमिली ने भरी हामी

मध्यप्रदेश में हाउसिंग बोर्ड के 50 से ज्यादा प्रोजेक्ट चल रहे हैं। इंदौर और भोपाल में स्मार्ट सिटी के प्रोजेक्ट भी चल रहे हैं। विकास प्राधिकरण की बहुत सारी प्रॉपर्टी बिकने के लिए बाकी है। लॉकडाउन के कारण रेडी टू सेल प्रॉपर्टी भी खराब हो गई है। ऐसी स्थिति में सरकार के नियंत्रण वाले निगम मंडलों पर जीएसटी बढ़ा देने से, इनका राजस्व प्रभावित होगा।